Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2021: एक परिवार एक नौकरी योजना, सारी जानकारी

Ek Parivar Ek Naukri Yojana- भारत में कई सारे युवाओं का सपना सरकारी नौकरी करना होता है। आज कल युवाओं में सरकारी नौकरी के प्रति रुझान काफी बढ़ता जा रहा है। इस रुझान के कारणों के बात करें तो शुरू से ही सरकारी नौकरी को प्राइवेट नौकरी के मुकाबले एक ज़्यादा सुरक्षित आजीविका मन जाता है। अलग अलग सरकारी विभाग अपनी ज़रूरत के हिसाब से कर्मचारियों को भर्ती करता है। इसके अलावा इन विभागों में नौकरी के काफी अवसर भी होते हैं। अधिकतर सरकारी कर्मचारियों को वितान भी काफी अच्छा मिलता है, इसीलिए युवा इन विभागों में काम करना चाहते हैं।

लेकिन आजकल सरकारी नौकरी पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। जितने स्थानों के लिए भर्तियां होती हैं उससे कई अधिक लोग इसके लिए आवेदन कर देते हैं। इसी कारण वश कई लोगों का सरकारी अफसर बनने का सपना अधूरा रह जाता है। लेकिन आज हम एक योजना के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम है Ek Parivar Ek Naukri Yojana, यह योजना ऐसे लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगी जो सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। लेकिन यह योजना जितनी सुनने में अच्छी है उतनी ही इसके बारे में गलत जानकारी भी ऑनलाइन डाली गई है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके बारे में सही और सटीक जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Also Read:- Manav Samapada UP

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2021- Overview

Ek Parivar Ek Naukri Yojana सरकार उन युवाओं के लिए चला रही है जो की शिक्षित हैं और इस जीविका को अपनाना चाहते हैं। इस योजना के अंतरगत सरकार ऐसे लोगों को सरकारी नौकरी देगी जिनके परिवार में पहले से किसी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं है। यानि के इस योजना के तहत नौकरी पाने के लिए आपके परिवार में पहले से कोई सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए। इस योजना का लाभ अभी सिर्फ सिक्किम राज्य के लोग ही ले सकते हैं। यह योजना अभी सिक्किम के राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के लोगों के लिए ही शुरू की गयी है।

अगर यह योजना वहां सफल होती है तो हो सकता है केंद्र की सरकार भी शायद इसे देश भर में शुरू कर दे। हालाँकि पूरे देश में इस योजना को शुरू करना आसान नहीं होगा। लेकिन अगर हम अभी की बात करें तो अभी के लिए केवल सिक्किम के लोग ही इसका लाभ ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने एक पात्रता मापदंड भी तय किया है। जो व्यक्ति इस मापदंड के अनुसार पाया जाएगा वही इस योजना के लाभ ले पाएगा। यह मापदंड क्या हैं और इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana- Reality 

अगर हम आज ऑनलाइन देखें तो काफी सारे ऑनलाइन पोर्टल यह दवा कर रहे है की योजना पूरे देश में शुरू कर दी गई है। परन्तु सच्चाई यह है की यह सिर्फ और सिर्फ सिक्किम राज्य में ही शुरू की गई है। और वहां भी यह योजना अभी अपने बहुत शुरुआती चरणों में है। यानी की अगर कोई भी पोर्टल ऐसी सुचना दे रहा है की यह योजना पूरे देश के लिए है तो वह सरासर झूट बोल रहा है। आपको ऐसे ऑनलाइन पोर्टलों से दूर रहना चाहिए। केंद्र सरकार ने अभी ऐसी कोई भी योजना शुरू नहीं की है। और अगर आगे कभी भी केंद्र सरकार ऐसी योजना शुरू करती है तो हम आपको इसके बारे में सूचित करने का प्रयास करेंगे।

एक परिवार एक नौकरी योजना से जुड़े कुछ दावे 

काफी सारी वेबसाइट पर इस योजना से जुड़े हुए काफी सारे दावे किये जा रहे हैं। यह दावे सिक्किम में चल रही Ek Parivar Ek Naukri Yojana के सम्बन्ध में हैं। आइये हम इन दावों में से कुछ के बारे में आपको बताते हैं। लेकिन हम पहले ही कह देना कहते हैं की हम इन दावों की पुष्टि नहीं करते।

  1. दावों के अनुसार सिक्किम के कुल 15000 युवाओं को इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  2. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली नौकरी 5 सालों के लिए होगी।
  3. योजना के मुताबिक नौकरी देने के लिए 12000 युवाओं को पहले से चिन्हित कर लिया गया है। बाकि के युवाओं को आगे चिन्हित किया जाएगा।
  4. सिक्किम सरकार की इस योजना में ग्रुप C और ग्रुप D की नौकरियां प्रदान की जाएंगी।
  5. कुछ दावों के अनुसार इस योजना का लाभ गरीब परिवारों को ही दिया जाएगा।

लाभ से जुड़े दावे 

हालाँकि इस मुद्दे पर अभी कोई भी आधिकारिक वेबसाइट नहीं दिखी है पर इस योजना के लाभ से जुड़े हुए दावे भी कुछ वेबसाइट कर रही है। इन्ही दावों मेसे कुछ हम नीचे लिख रहे हैं।

  1. कुछ वेबसाइट के अनुसार इस योजना से देश के बेरोजगार युवाओं को बहुत फ़ायदा मिलेगा।
  2. इस योजना के अंतर्गत कर्मचारी को अच्छा वेतन मिलेगा।
  3. सरकार इस योजना में 2 साल का प्रोबेशन पीरियड रखेगी। अगर कर्मचारी का आचरण अच्छा होगा तो उसकी नौकरी को आगे भी बढ़ाया जाएगा।

पात्रता और ज़रूरी दस्तावेज़ 

1. आवेदक की उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

2. आवेदक के परिवार में पहले से किसी के पास नौकरी नहीं होनी चाहिए।

3. आवेदक का आधार कार्ड।

4. आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र।

5. पासपोर्ट साइज फोटो।

6. पहचान पत्र।

7. मोबाइल नंबर।

Also Read:- Beti Bachao Beti Padhao

योजना सही है यह कैसे पहचाने? 

आजकल ऑनलाइन काफी सारे ऐसे पोर्टल शुरू हो गए है जो की लोगों को गलत जानकारी दे रहे हैं। जो योजना सरकार के द्वारा शुरू भी नहीं की गयी उसे भी सरकार की योजना बता दिया जाता है और कई बार लोगों के साथ फ्रॉड भी कर लिया जाता है। तो आम व्यक्ति ऐसा क्या कर सकता है जिससे वह इस तरह के फ्रॉड से बच सके? सबसे पहले, अगर ऑनलाइन कोई भी वेबसाइट आपको किसी योजना के बारे में कुछ भी बता रही है तो यह देखिए की उसने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक उस लेख में दिया है या नहीं। सरकार की आधिकारिक वेबसाइट का डोमेन हमेशा .gov.in से समाप्त होता है। अगर कोई वेबसाइट आपको कोई दूसरी वेबसाइट बताता है तो उस पर विश्वास न करें।

Final Words

तो दोस्तों यह थी Ek Parivar Ek Naukri Yojana से जुडी हुयी सच्ची जानकारी। किसी भी अफवाह पर भरोसा न करें। अभी ऐसी कोई भी योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू नहीं की गयी है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी उपयोगी लगी हो तो आप इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ में शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment