MP Rojgar Panjiyan 2021: MP Rojgar Portal Registration and Much More

कुछ आंकड़ों के हिसाब से भारत दुनिया का सबसे युवा आबादी वाला देश है। भारत की लगभग आधी से अधिक आबादी इस समय अपनी युवा अवस्था में है। यह युवा आबादी शिक्षा प्राप्त करने के बाद अच्छी नौकरी या व्यवसाय करके देश की तरक्की में योगदान दे रहा है। लेकिन कई युवा ऐसे भी हैं जिन्हे शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल पाती। ऐसे युवा जो शिक्षित हैं और अपनी शिक्षा के हिसाब से नौकरी करना चाहते हैं वह Rojgar Panjiyan में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। मध्य प्रदेश के युवाओं को पंजीकरण की आसान सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए राज्य की सरकार ने MP Rojgar Panjiyan शुरू किया है। यह पंजीकरण रोजगार पोर्टल के माध्यम से आसानी से करवाया जा सकता है।

आज हम इस लेख में पंजीयन और रोजगार पोर्टल के बारे में ही बात करने वाले हैं। हम आपको इस लेख के माध्म से बताएंगे की कैसे आप पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। इसके अलावा इस सुविधा के क्या फायदे और उद्देश्य हैं। तो अगर आप भी यह सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते हैं।

Also Read:- Beti Bachao Beti Padhao

MP Rojgar Panjiyan 2021: Overview 

तो दोस्तों जैसा की हम जानते हैं की कई बार शिक्षा पाने के बाद भी लोगों को अच्छी नौकरी नहीं मिल पाती। ऐसे लोगों में से कई लोग तो सच में सक्षम होते हैं। देर होती है तो बस ऐसे लोगों पर सही कंपनियों की नज़र पड़ने की। लेकिन दिक्कत यहाँ आती है की ऐसे इच्छुक लोगों की जानकारी सरकार या कंपनियों की पास कैसे पहुंचे। तो इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश की सरकार ने MP Rojgar Panjiyan की सुविधा शुरू की। इस सुविधा के अंतर्गत राज्य की सरकार ने MP Rojgar Portal भी शुरू किया जिस पर जाकर शिक्षित बेरोजगार अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। 

मध्य प्रदेश राज्य के किसी भी व्यक्ति के पास अगर कोई भी डिग्री या डिप्लोमा है और वह बेरोजगार है तो वह इस पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकता है। पंजीकरण करवाने के समय काफी सारी जानकारी डालनी होती है। इसी जानकारी के आधार पर कई सरकारी, गैरसरकारी तथा सेह सरकारी कंपनियां इन युवाओं से संपर्क करती हैं। इसके बाद अगर इन कंपनियों को ज़रूरत होती है तो वह व्यक्ति को अपने यहाँ नौकरी प्रदान कर देती हैं। सरकारी इसी योजना में कई रोजगार मेलों का भी आयोजन करवाती है। इन रोजगार मेलों में भी युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाते हैं।

MP Rojgar Panjiyan के लाभ

इस रोजगार पंजीयन पहल के काफी सारे लाभ आम लोगों को होते हैं। इन्ही मेंसे कुछ लाभ हम नीचे लिख रहे हैं।

  • इस पहल के अंतर्गत शुरू किये गए पोर्टल पर बेरोजगार युवा अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इस पोर्टल के शुरू होने से पहले व्यक्ति को रोजगार कार्यालय में जाकर अपना रोजगार पंजीयन करवाना पड़ता था। लेकिन अब MP Rojgar Portal के माध्यम से यह काम घर बैठे ही किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस एक मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट की आवश्यकता है।
  • रोजगार पोर्टल पर आपकी जानकारी को कई सारे विभाग और कंपनियां देख सकती हैं। अगर उनको बिलकुल आपके जैसी योग्यता वाले व्यक्ति की आवश्यकता हो तो वह आपसे संपर्क भी कर सकती हैं।

इस योजना का उद्देश्य 

MP Rojgar Panjiyan का मुख्या उद्देश्य है शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना। इस पहल के अंतर्गत शुरू किये गए पोर्टल पर जब कोई व्यक्ति अपनी जानकारी डालता है तो उस जानकारी को काफी सारे सरकारी तथा गैरसरकारी लोग देख सकते हैं। जिसके माध्यम से युवाओं को रोजगार प्राप्त करने की सम्भावना भी बढ़ जाती है। और इन्ही जानकारी के आधार पर राज्य सरकार समय समय पर युवाओं के लिए रोजगार मेले का भी आयोजन करवाती रहती है।

Also Read:- Jan Soochna Portal Rajasthan

MP Rojgar Registration प्रक्रिया

इस योजना में का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपना पंजीयन करना होगा। यह पंजीयन करने के लिए आप नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1- अपना रोजगार पंजीयन करने के लिए सबसे पहले आपको MP Rojgar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो आपको इसके होमपेज पर ही जाना होगा। अगर आप पेज की भाषा को हिंदी में करना चाहते हैं तो मेनू बार में हिंदी पर क्लिक कर दें। इससे पूरा पेज हिंदी भाषा मेंही खुलेगा।

MP Rojgar Portal
MP Rojgar Portal

Step 3- अब इस पेज पर आपको थोड़ा नीचे जाना है और आवेदक नया पंजीयन करने के लिए विकल्प के नीचे वाले बटन पर क्लिक कर दें।

MP Rojgar registration
MP Rojgar registration

Step 4- क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा। इस फॉर्म में आपको कुछ जानकारी जैसे की नाम, लिंग, जिला, तहसील, ईमेल, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, आदि भरना होगा।

rojgar registration form
rojgar registration form

Step 5- यह सारी जानकारी भरने तथा पासवर्ड सेट करने के बाद आपको सिक्योरिटी कोड भरना होगा। इसके अलावा कुछ बॉक्स भी वहां दिए होंगे जिन्हे आप अच्छे से पढ़कर चेक कर दें।

Step 6- अंत में आपको “Proceed” वाले बटन पर क्लिक कर देना है। इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन यहाँ पूरा हो जाएगा।

Also Read:- Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply

आवेदक लॉगिन प्रक्रिया

जब आप इस MP Rojgar पोर्टल पर पंजीयन कर लेंगे तो आप यहाँ पर लॉगिन भी कर पाएंगे। लॉगिन करने के लिए आप निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1- सबसे पहले आपको रोजगार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर पहुँचने के बाद आपको पेज को हिंदी भाषा में कर लेना है।

Step 3- यह करने के बाद आपको होमपेज पर ही थोड़ा नीचे जाना है और आवेदक विकल्प के नीचे लॉगिन वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

mp rojgar login
mp rojgar login

Step 4- क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर लॉगिन का फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में में आपको अपना लॉगिन username और password डालना होगा।

Step 5- यह डालने के बाद आपको सिक्योरिटी कोड भर देना है। अंत में आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना होगा।

इस प्रकार आप इस पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

पोर्टल पर जॉब सर्च करने की प्रक्रिया 

इस पोर्टल के माध्यम से इच्छुक व्यक्ति जॉब सर्च भी कर सकता है। इसे करने के लिए आप नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन भी कर सकते हैं।

Step 1- जॉब सर्च करने के लिए आपको पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- वेबसाइट के होमपेज पर ही आपको जॉब सर्च करने का विकल्प मिल जाएगा।

Step 3- यहाँ सबसे पहले आपको अपना सेक्टर भरना है इसके बाद आपको अपनी योग्यता भरनी और अंत में अपनी लोकेशन डाल देनी है।

Step 4- इसके बाद आपको “Search Job” वाले विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने आपकी भरी हुयी जानकारी के अनुसार जॉब निकल आएगी।

Final Words

MP Rojgar Panjiyan और MP Rojgar Portal मध्य प्रदेश के बेरोजगार लोगों को काफी सारे अवसर प्रदान कर सकता है। अभी तक इस पोर्टल पर कुल 3368884 आवेदक रजिस्टर कर चुके हैं। इसके अलावा इस पोर्टल पर नियोजकों की संख्या भी 16082 हो गई है। इस पोर्टल पर कई नियोजक समय समय पर अपनी ज़रूरत के हिसाब से जॉब डालते रहते हैं। अगर कोई भी आवेदक चाहे तो इन जॉब के लिए नियोजक से संपर्क कर सकता है। इस तरह यह लोगों के लिए एक काफी उप्योगी पोर्टल बन जाता है। कोई भी चाहे तो इस पोर्टल का इस्तेमाल काफी आसानी से कर सकता है।

इसी के साथ हम इस आर्टिकल को यहीं समाप्त करते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ में शेयर भी कर सकते हैं।

Leave a Comment