राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और लाभ

हमारे भारत में काफी सारे ऐसे परिवार हैं जहाँ पर सिर्फ एक कमाने वाला सदस्य होता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्यूंकि कई जगह सिर्फ पुरुष ही कमाने के लिए जाते हैं। कुछ परिवारों में तो अकेला सदस्य पर्याप्त धन कमा लेता है जिससे वह अपना खर्चा चला सके। लेकिन कई परिवारों में यहाँ अकेला सदस्य बहुत ही काम धन कमा पाता है। इससे वह बहुत मुश्किल से अपना खर्चा चला पाता है। और जब ऐसे अकेले कमाने वाले व्यक्ति की असमय मृत्यु हो जाती है तो परिवार पर काफी मुसीबत आ पड़ती है। क्यूंकि परिवार के पास अगर कोई भी जमा पूंजी न हो तो उन्हें अपने छोटे छोटे खर्चे के लिए भी काफी परेशान होना पड़ता है।

इसी स्तिथि को ध्यान में रखते हुए देश में एक योजना शुरू की गयी है। इस योजना का नाम है Rashtriya Parivarik Labh Yojana यह योजना ख़ास तौर पर ऐसे लोगों और परिवारों को ध्यान में रख कर बनाई गयी है जिसमें एक ही व्यक्ति कमाने वाला होता है और जिसकी असमय मृत्यु हो गई है। यह योजना सिर्फ अभी उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए शुरू की गयी है। आज हम इस आर्टिकल में इसी योजना के बारे में आपको कुछ जानकारी जैसी की इसकी पात्रता, आवेदन प्रकिया आदि के बारे में बताने वाले हैं। इसी लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें। 

Also Read: – MP Rojgar Panjiyan

Rashtriya Parivarik Labh Yojana: Overview

Rashtirya Parivarik Labh Yojana उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की सरकार के द्वारा राज्य के गरीब परिवारों को फ़ायदा पहुँचाया जाएगा। इस योजना में ऐसे गरीब परिवारों को शामिल किआ जाएगा जहाँ पर एकलौते कमाने वाले मुखिया की मृत्यु हो गई है। इस योजना में राज्य के शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोगों को लाभ मिलेगा। योजना में अभी सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य के लोग ही आवेदन कर सकते हैं।

अगर बात की जाये योजना के अंतर्गत मिलने वाली धन राशि की तो 2013 से पहले इस योजना में सरकार के द्वारा 20000 रूपये धन राशि दी जाती थी। लेकिन बाद में 2013 में इस धन राशि को बढ़ा कर 30,000 रूपये कर दिया गया। आज भी सरकार के द्वारा इतनी ही धन राशि लाभार्थी परिवारों को दी जाती है।

आज कल लग भग सभी योजनाएं जिनमे सरकार लाभार्थी को कोई धनराशि देती है वह धन राशि बैंक अकाउंट में ही सीधे डाली जाती है। उसी प्रकार इस योजना में भी धन राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ही डाली जाती है। इसीलिए यह ज़रूरी हो जाता है की लाभा लेने वाले परिवार का किसी बैंक में खाता ज़रूर हो। इस योजना को सही रूप से चलाने की ज़िम्मेदारी राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग के ऊपर है। parivarik labh yojana का लाभ लेने के लिए सबसे पहले परिवार को इसमें आवेदन देना होगा। योजना में आवेदन की प्रक्रिया के बारे में हम आगे इस आर्टिकल में बात करेंगे।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की पात्रता  

इस योजना का लाभ सिर्फ ज़रूरत मंद लोगों को ही मिले ऐसा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता तय की है। जो परिवार इस पात्रता के मांपदंड पर सही पाया जाता है उसे ही इस योजना में मिलने वाली राशि प्रदान की जाती है। योजना की पात्रता हम नीचे लिख रहे हैं:-

1. Rashtriya Parivarik Labh Yojana में आवेदन करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।

2. इस योजना का लाभ सिर्फ गरीब परिवारों को ही दिया जाएगा। इसीलिए शहरी क्षेत्र में आवेदक परिवार की आय 56,000 रूपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। जबकि ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों के लिए यह आय की सीमा 46,000 रुपये तय की गई है। यानि की इस योजना के लिए सिर्फ वही परिवार आवेदन कर सकता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है। 

3. योजना के अंतर्गत मिलने वाली धन राशि सिर्फ उन्ही परिवाओं को दी जाएगी जिनके कमाने वाले मुखिया की असमय मृत्यु हुई है। मृत सदस्य की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Also Read:- Beti Bachao Beti Padhao Yojana

पारिवारिक लाभ योजना के फायदे

पारिवारिक लाभ योजना के गरीब परिवारों को काफी सारे फायदे हैं। इन्ही फायदों में से कुछ हम निचे लिख रहे हैं:-

1. इस योजना अंतर्गत अगर किसी गरीब परिवार के कामने वाले मुखिया की मौत हो जाती है तो उस परिवार को 30000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

2. योजना के अंतर्गत मिलने वाली धन राशि से किसी भी गरीब परिवार की थोड़ी बहुत मदद तो हो ही जाती है जिससे वह अपना छोटा मोटा खर्चा चला लें।

3. पारिवारिक लाभ योजना में मिलने वाला पैसा सीधे लाभार्थी परिवार के बैंक खाते में डाला जाएगा। इससे किसी भी तरह के भ्रष्टाचार से भी बचा जा सकता है।

4. योजना का लाभ परिवार को आवेदन करने के 45 दिनों के अंदर अंदर ही प्रदान की जाएगी।

Also Read:- Manav Sampada UP

आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

जैसा की बाकी सारी सरकारी योजनाओं में होता है इस योजना में भी आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज लगते हैं। कुछ ज़रूरी दस्तावेज हम नीचे लिख रहे हैं:-

1. मूल निवास पत्र

2. मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र

3. आवेदक का आधार कार्ड

4. मोबाइल नंबर

5. मुखिया का आयु प्रमाण

6. पासपोर्ट साइज फोटो

राष्ट्रिय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन की प्रक्रिया 

परिवारिक लाभ योजना में जो भी परिवार आवेदन करना चाहता है वह इसे सरकार की ऑफिसियल के माध्यम से कर सकता है। आवेदन करने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं:-

Step 1- आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपके सामने सबसे पहले होमपेज खुलेगा। इस पेज पर आपको “नया पंजीकरण” नाम से एक विकल्प मिलेगा, इस ही विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।

new registration parivarik labh
new registration parivarik labh

Step 3- क्लिक करने के साथ आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पर आपको आवेदन करने के लिए एक फॉर्म मिलेगा। इस आवेदन फॉर्म में आपको अपनी कुछ जानकारी जैसे  जनपद , निवासी ,बैंक अकाउंट विवरण , आवेदक विवरण , मृतक का विवरण आदि भरना होगा।

parivarik labh yojana form

Step 4- यह सारी जानकारी भरने के बाद आपको “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है। इस तरह आपका इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जाएगा। 

आवेदन की स्तिथि देखने की प्रक्रिया

जैसे ही आप इस योजना में आवेदन कर देंगे तो अधिकारीयों को आपके आवेदन को जांचने में कुछ समय लगता है । इस बीच आप अगर चाहें तो अपने आवेदन की स्तिथि को भी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं:-

Step 1- आवेदन की स्तिथि देखने के लिए अबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- वेबसाइट पर पहुँचते ही आपके सामने सबसे पहले होमपेज ही खुलेगा। इस होमपेज पर आपको “आवेदन पत्र की स्थिति” वाला विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना।

new registration status
new registration status

Step 3- यह क्लिक आपको एक नए पेज पर ले जाएगा जहाँ आपको अपनी कुछ जानकारी जैसे की डिस्ट्रिक्ट , अकाउंट नंबर , रजिस्ट्रेशन नंबर आदि भरनी होगी। यह सारी जानकारी भरने के बाद आपको “Search” वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 4- यह सब कुछ करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आप अपने आवेदन की स्तिथि चेक कर पाएंगे।

लाभार्थियों की District Wise सूची देखने की प्रक्रिया

Step 1- District वाइज लाभार्थियों की सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपको वेबसाइट के होमपेज पर ही  “जनपद वार लाभार्थियों का विवरण” नाम से एक विकल्प मिल जाएगा। आपको इस ही विकल्प पर क्लिक कर देना है। 

Step 3- उस विकल्प पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुँच जाएंगे। इस पेज पर आपको सभी जिलों की सूची मिल जाएगी। इनमे से आप आपने हिसाब से जिले का चुनाव कर सकते हैं। 

Step 4- अगली सूची में आपको अपनी तहसील का चुनाव करना होगा, इसके बाद वाली सूची में से आपको अपने ब्लॉक का चुनाव करना होगा। 

Step 5- यह करने के बाद अंत में आपको अपनी पंचायत का चुनाव करना पड़ेगा। पंचायत का चुनाव करते ही आपके सामने सारे लाभार्थियों का विवरण खुल जाएगा। 

Final Words 

तो दोस्तों यह थी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से जुडी हुई कुछ जानकारी। इस योजना के माध्यम से काफी सारे लोगों और परिवारों की काफी मदद हो सकती है। क्यूंकि इस योजना में काफी सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जा सकती है तो इसमें भ्रष्टाचार होने की सम्भावना भी काफी काम हो जाती है। हमने इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी हुई अधिकतम जानकारी देने का प्रयास किआ है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर भी कर सकते हैं। क्यूंकि इसी से हमे और भी ऐसा कंटेंट लिखना का होंसला बढ़ता है। 

Leave a Comment