Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana, Is it Real?

आज भी हमारे देश में काफी सारे क्षेत्रों में लड़कियों की स्थिति अच्छी नहीं है। उन्हें भेदभाव का काफी सामना करना पड़ता है। इस भेदभाग तथा लोगों की सोच के कारण लड़कियों का आर्थिक और सामाजिक विकास नहीं हो पता। इस स्तिथि को बदलने के लिए सरकार का दखल देना आवश्यक हो जाता है। सरकार और प्रशासन काफी सारे जागरूकता अभियान और योजाएं चला रहा है। क्यूंकि यह सारी योजनाएं कन्याओं के लिए ही होती है तो इनके नाम भी काफी मिलते जुलते होते हैं। इसी वजह से काफी बार लोग भ्रमित भी हो जाते हैं।

आज हम इस लेख में ऐसी ही एक योजना के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana है। हाल ही में इस योजना के बारे में ऑनलाइन प्लेटफार्म पर काफी चर्चा हो रही है। इस योजना के बारे में लोग कई जूठी बातें भी फैला रहे हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बातएंगे की क्या सच में ऐसी कोई योजना चल भी रही है या नहीं। इस योजना के बारे में सारी जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana: Overview

सोशल मीडिया पर देखा जाये तो इस योजना के बारे में बात करते हुए काफी लोग आपको मिल जाएंगे। यह चर्चा काफी ज़ोरो पर ही की योजना में सरकार द्वारा लड़कियों को 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह भी दावा किया जा रहा है की इस धन राशि के अलावा लड़कियों को काफी सारे और भी फायदे मिलेंगे। लेकिन हम आपको यह पहले ही बता देना चाहते हैं की यह सब सिर्फ कुछ लोगों द्वारा फैलाया जा रहा जूठ है। ऐसी कोई भी योजना केंद्र या किसी भी राज्य सरकार द्वारा नहीं चलाई जा रही।

इस योजना के नाम पर सिर्फ जूठ बोला जा रहा है। अगर आपके पास भी इस योजना से जुड़ा हुआ कोई भ्रामक पोस्ट या मैसेज आता है तो आप उसपर बिलकुल ध्यान ना दें।

Also Read:- Jan Suchna Portal Rajasthan

कन्या आशीर्वाद योजना पर कुछ दावे

कन्या आशीर्वाद योजना के नाम पर वायरल मैसेज में काफी सारे दावे किये जा रहे हैं। यह दावे इस योजना से जुड़े हुए भी हैं और इसके फायदे से जुड़े हुए भी है। लेकिन अगर ऐसी कोई योजना है ही नहीं तो फिर यह दावे भी पूरे जूठे ही हैं। हम आपको बताते हैं ऑनलाइन रिसर्च करने पर हमे इस योजना के बारे में किस किस तरह के जूठे दावे मिले।

लाभ

सबसे पहले तो इस योजना के लाभ से जुड़े दावे हमे कुछ ऑनलाइन पोर्टलों पर मिले। यह दावे कुछ इस प्रकार हैं।

  1. इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को आर्थिक सहायत प्रदान की जाएगी।
  2. आर्थिक सहायता के अलावा इस योजना में लड़कियों को उनकी शिक्षा में भी सहायता सरकार द्वारा की जाएगी।
  3. इस योजना में मिलने वाली राशि सीधे लड़कियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।
  4. इस योजना में जो धन राशि मिलेगी उससे गरीब परिवारों को बेटियों की काफी सहायत होगी। जिससे उन्हें आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा मिलेगी।

जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके हैं की “pradhan mantri kanya ashirwad yojana” जैसी कोई योजना नहीं है। तो स्वाभाविक तौर पर यह सारे लाभ के दावे भी सच नहीं हैं। यह दावे सरकार द्वारा चलाई जा रही कुछ दूसरी योजनाओं से मिलते जुलते ही हैं।

जूठी आवेदन की प्रक्रिया 

जहाँ तक बात आती है गलत जानकारी देने की तो उसे हम नज़रअंदाज़ कर सकते हैं। लेकिन जब ऐसी जूठी योजनाओं में आवेदन के नाम पर लोगों से ठगी की जाती है तो यह एक काफी गंभीर मामला बन जाता है। काफी बार लोगों का ठगी में पैसों का तो कभी दूसरी तरह का नुक्सान होता ही है। हम आपको यह बता देना चाहते हैं की ऐसी कोई भी योजना अभी नहीं चल रही है इसीलिए कोई भी आपको इसके आवेदन की प्रक्रिया जूठी ही बताएगा। लेकिन आपको ऐसी किसी भी जानकारी पर ध्यान नहीं देना है।

सरकारी योजनाओं को कई लोगों ने ठगी करने का साधन भी बना लिया है। कई बार ऐसे ठग सरकारी योजनाओं में आवेदन करने का फर्जी फॉर्म आपको भेजते हैं और उस फॉर्म में आपसे आपकी जानकारी भरवा लेते हैं। बाद में यह लोग आपकी उस निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल भी सकते हैं। इससे बचाव के लिए आप कोई भी फॉर्म बिना सही जानकारी लिए ना भरें यह ज़रूर चेक कर लें की वह फॉर्म सरकारी के द्वारा ही जारी किया गया है या नहीं।

कैसे जांचें सत्यता?

अगर आपको ऑनलाइन सरकारी योजनाओं के नाम पर होने वाली ठगी से बचना है तो इसके लिए आपको खुद जागरूक होना पड़ेगा। सरकारी योजना की सत्यता जानने के लिए हमेशा सबसे पहले योजना का नाम गूगल पर सर्च करें। अगर उस नाम से आपको कोई सरकारी वेबसाइट मिलती है तो ही उस योजना पर विश्वास करें। क्यूंकि अधिकतर जब भी सरकारी कोई योजना शुरू करती है तो उसके लिए एक सरकारी ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया जाता है। सरकारी पोर्टल के डोमेन .gov.in से अंत होते हैं।

इसके अलावा कोई भी आपको ऑनलाइन फॉर्म की लिंक भेजता है तो उसमें भी आप वेबसाइट के डोमेन को इसी तरह चेक अवश्य करें। अगर डोमेन .gov.in से अंत नहीं हो रहा तो सम्भावना होती है की वह गलत लिंक हो।

Also Read:- Beti Bachao Beti Padhao

Final Words

तो दोस्तों यह थी Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। अभी ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही। अगर भविष्य में सरकार ऐसी कोई भी योजना चलती है तो हम आपको उसी जानकारी देने प्रयास जरूर करेंगे।

Leave a Comment