Shala Darpan Login: राजस्थान शाला दर्पण लॉगिन प्रक्रिया @rajshaladarpan.nic.in

आज समय काफी तेजी से बदल रहा है। इस तेज़ी से बदलते समय का सबसे बड़ा कारण है टेक्नोलॉजी। इस समय हम अपने जीवन को आसान बनाने के लिए हर जगह टेक्नोलॉजी का पूरा उपयोग कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी आज शिक्षा और विद्यालयों में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। लेकिन भारत में अभी भी काफी सारे सरकारी विद्यालयों के सिस्टम में टेक्नोलॉजी का कम उपयोग होता है। लेकिन इसको सुधारने के लिए सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही एक प्रयास के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम है Shala Darpan. असल में यह एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है जिसपर आपको काफी सारी जानकारी उपलभ्ध कराइ जाती है। यह पोर्टल राजस्थान की सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।

आज हम इस आर्टिकल में आपको इस पोर्टल को बनाने के पीछे का उद्देश्य, विशेषताएं आदि बताएंगे। तो अगर आप भी राजस्थान के ही रहने वाले हैं तो यह लेख आपके लिए काफी ज्ञान देने वाला होगा।

Shala Darpan Rajasthan: Overview

शाला दर्पण पोर्टल राजस्थान सरकार की द्वारा शुरू की गई एक वेबसाइट है। यह वेबसाइट एक डेटाबेस प्रबंधन पोर्टल के रूप में काम करती है, यहाँ पर राजस्थान के सरकारी विद्यालयों और उनमे काम करने वाले शिक्षण तथा गैर शिक्षण कर्मचारियों की जानकारी रखी जाती है। सिर्फ कर्मचारियों की ही नहीं बल्कि Shala Darpan Portal पर इन सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की भी जानकारी मिल जाती है। यह जानकारी आम लोगों के साथ साथ विद्यार्थियों के माता पिता के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होती है।

असल में शाला दर्पण पोर्टल राजस्थान के मानव संसाधन और विकास मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है और इसको National Informatics Centre (NIC), राजस्थान के द्वारा डिज़ाइन तथा डेवेलोप किया गया है। इसके अलावा अगर राजस्थान सरकार शिक्षा और विद्यालयों से संबधित कोई भी नया अपडेट जारी करती है तो वह भी इस वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाता है। हर दिन यह वेबसाइट हज़ारों लोगों के द्वारा इस्तेमाल की जाता है।

Also Read:- Jan Soochna Portal

पोर्टल पर मिलने वाली कुछ सुविधाएं 

  • स्कूल सर्च
  • स्टाफ की रिपोर्ट
  • स्कूल की रिपोर्ट
  • स्कीम सर्च
  • फीडबैक
  • ट्रांसफर शेड्यूल
  • प्रयास 2020
  • नो योर स्कूल एन आई सी एस डी आई डी
  • स्टाफ डिटेल
  • स्टूडेंट की रिपोर्ट
  • स्टाफ लॉगइन

Shaladarpan पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

 

Step 1- Shala Darpan पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 

Step 2- वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने सीधा होमपेज ही खुलेगा। होमपेज पर सबसे ऊपर सीधे हाथ के तरफ आपको “Login” नाम से एक विकल्प मिल जाएगा, इसपर आपको क्लिक कर देना है।

shala darpan login
shala darpan login

Step 3- विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर लॉगिन फॉर्म का पेज खुलेगा। इस फॉर्म में आपको कुछ जानकारी जैसे की लॉगिन नाम और पासवर्ड डालना पड़ेगा। यह डालने के बाद कोड डालना होगा। 

shaladarpan
shaladarpan

Step 4- अंत में नीचे दिए गए “Login” वाले बटन पर क्लिक कर देना होगा। इस तरह आप इस पोर्टल पर लॉगिन कर लेंगे और इसके सर्विसेज का इस्तेमाल भी कर पाएंगे।

Also Read:- Manav Sampada Portal 

स्कूल रिपोर्ट निकालने के प्रक्रिया

 

Step 1- Shaladarpan पोर्टल पर आप स्कूल रिपोर्ट भी निकाल सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- अगले स्टेप में आपको होमपेज पर थोड़ा सा नीचे जाना होगा, यहाँ आपको “Citizen Window” नाम का एक ऑप्शन दिखाई दे जाएगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 3- जैसे  ही आप उस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको काफी सारे विकल्प मिलेंगे जिनमें से आपको “School Report” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

Step 4- अब आपकी स्क्रीन पर काफी सारे विकल्प खुल जाएंगे। इन विकल्पों में से आप किसी भी एक को चुन कर स्कूल के रिपोर्ट निकाल सकती हैं। यहाँ आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जैसे की Schools in Rajasthan, Star Rating Wise School, Model School, English Medium Schools।

स्कूल सर्च करने की प्रक्रिया

 

Step 1- राजस्थान में मौजूद काफी सारे सरकारी तथा गैर सरकारी विद्यालय भी इस पोर्टल पर हैं। आप इन्हे इस पोर्टल पर सर्च कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर जाना होगा।

Step 2- होमपेज पर कुछ नीचे स्क्रॉल करने के बाद “Citizen Window” नाम का एक विकल्प मिलेगा। इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है। 

citizen window
citizen window

Step 3- क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जाओगे जहाँ आपको काफी सारे विकल्प मिल जाएंगे। उन विकल्पों में से आपको “Search School” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

search school
search school

Step 4- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको स्कूल सर्च करने के लिए काफी सारे विकल्प मिल जाएंगे। आप अपनी सुविधा के अनुसार यहाँ पर स्कूल खोज सकते हैं। 

Integrated Shala Darpan पोर्टल पर स्टूडेंट रिपोर्ट

 

Step 1- स्टूडेंट रिपोर्ट निकालने के लिए भी शाला दर्पण पोर्टल का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिये सबसे पहले शाला दर्पण पोर्टल पर जाएं।

Step 2- अब पोर्टल पर नीचे स्क्रॉल करके “Citizen Window” वाले विकल्प पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।

Step 3- अगले पेज पर “Student Report” वाले विकल्प पर आपको क्लिक कर देना होगा।

Step 4- क्लिक करते ही आप अगले पेज पर पहुँच जाओगे इस पेज पर आपको दोबारा काफी सारे विकल्प मिल जाएंगे। इन विकल्पों में से आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी विकल्प पर क्लिक करके स्टूडेंट रिपोर्ट निकाल सकते हैं।

स्टाफ रिपोर्ट

नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके आप शाला दर्पण पोर्टल पर स्टाफ रिपोर्ट निकाल सकते हैं।

Step 1- सबसे पहले आप शाला दर्पण की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइये।

Step 2- ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर नीचे स्क्रॉल करके “Citizen Window” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step 3- अगले पेज पर आपको कुछ विकल्प मिलेंगे इन में से “Staff Report” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4- अगले पेज पर आप अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प को चुन कर स्टाफ की रिपोर्ट निकाल सकते हैं। यह पोर्टल आपको स्टाफ रिपोर्ट के माध्यम से टीचर, हेडमास्टर, प्रिंसिपल आदि की जानकारी उपलभ्ध कराता है।

फीडबैक देने की प्रक्रिया 

किसी भी पोर्टल को अच्छी तरह से चलने और उसका प्रभंधन करने में फीडबैक की एक बहुत बड़ी भूमिका होती है। यह फीडबैक ही होते हैं जो किसी पोर्टल को उसकी कमियों में सुधर लाने में मदद करते हैं। आप शाला दर्पण पोर्टल पर भी फीडबैक दे सकते हैं और इसके लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1- फीडबैक देने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- इसके बाद आपको “Citizen Window” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुँच जाओगे।

Step 3- नए पेज पर आपको “Suggestion From Citizen” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यह विकल्प आपको वेबसाइट के मेनू बार में मिल जाएगा।

Step 4- क्लिक करते ही आप अगले पेज पर पहुंच जाओगे जहाँ आपको फीडबैक वाला फॉर्म दिखेगा। इस फॉर्म में कुछ जानकारी जैसे की नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता, विषय और कमेंट डालना होगा।

Step 5- अंत में “Submit” वाले बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका फीडबैक वेबसाइट पर दर्ज हो जाएगा।

Also Read:- Pahani

Scheme सर्च करने की प्रक्रिया

Step 1- Rajshaladarpan पोर्टल पर स्कीम सर्च करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचना होगा।

Step 2- अगले स्टेप में आपको नीचे स्क्रॉल करके “Citizen Window” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 3- उस विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर सबसे ऊपर मेनू बार में जो “Search Schemes” वाला ऑप्शन दिया गया है उस पर आपको क्लिक कर देना होगा।

Step 4- ऐसा करने के बाद अगले पेज पर आपके सामने कई सरे विकल्प होंगे। इन विकल्पों को आप अपने हिसाब चुन सकते हैं और योजनों को सर्च कर सकते हैं।

Shaladarpan पोर्टल का उद्देश्य 

शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से सरकार राजस्थान के विद्यालयों से सम्बंधित जानकारी सीधे लोगों तक पहुँचाने का प्रयास कर रही है। इस पोर्टल के माध्यम से सिर्फ विद्यालयों की ही नहीं बल्कि उनके शेक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक स्टाफ की जानकारी भी आम जनता तक उपलब्ध करा रही है।

शाला दर्पण पोर्टल के लाभ

1. शाला दर्पण पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी आम जनता के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

2. इस पोर्टल का उपयोग कोई भी कर सकता है जिससे सरकारी व्यवस्था में पारदर्शिता आती है।

3. Rajshaladarpan एक डेटाबेस प्रबंधन पोर्टल है जहाँ पर शिक्षा विभाग से जुड़ा हुआ काफी सारा डाटा स्टोर होता है। यह पोर्टल डाटा प्रबंधन को आसान बनाने में मदद करता है।

4. इस पोर्टल के माध्यम से लोग स्कूल और उसमें काम करने वाले कर्मचारियों की जानकारी आसानी से जुटा सकते हैं।

डाउनलोड फॉर्मेट

  • विद्यालय एसडीएमसी द्वारा 80जी प्रमाण पत्र प्राप्त किये जाने हेतु आवेदन के सम्बन्ध में प्रपत्र
  • विद्यालय में क्लिक कार्यक्रम लागू करने के सम्बन्ध में प्रपत्र
  • विद्यालय प्रोफाइल
  • विद्यालय इंफ्रास्ट्रक्टर एवं सिविल कार्य सम्बन्धी प्रपत्र
  • विद्यालय एवं संस्‍था प्रधान सूचना (विद्यालय बेसिक प्रोफाईल)
  • विद्यार्थी विस्तृत विवरण अतिरिक्त सूचना
  • विद्यार्थी विस्तृत विवरण प्रपत्र
  • विद्यालय समेकित सूचना
  • बजट मद के अनुसार स्‍वीकृत पद आधारित विद्यालय कार्मिक विवरण
  • विद्यालय के अन्‍य कार्मिकों का विवरण (मा.शि. विभाग के स्‍वीकृत पद के अलावा)
  • कक्षा/एवं वर्ग वार विद्यार्थी नामांकन
  • कक्षावार विद्यार्थी प्रविष्टी
  • विद्यालय हेतु संकायवार विषय चयन
  • 11th -12th कक्षा/विद्यार्थी वार संकाय – ऐच्छिक विषय चयन
  • विद्यालय में कंम्‍प्‍यूटर व इंटरनेट सुविधा
  • “व्यक्तिगत विवरण प्रपत्र” (For all Education Department Employees)

Final Words

दोस्तों यह थी शाला दर्पण पोर्टल से जुडी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर भी कर सकते हैं।

Leave a Comment